New Education Policy 2020 (NEP 2020) of india in hindi | New Education Policy 2020 kya hai

New Education Policy 2020 (NEP) india in hindi को 29th July 2020 को  Indian कैबिनेट की मंजूरी मिल चुकी है नई एजुकेशन पॉलीसी स्कूल और कॉलेज स्तर तक कई changes करेगीी जो की कुछ हद तक ज्यादा similar हो गया है western develop country केे education systems केे comparison में.



यदि आप किसी बच्चे केे parents है या आपका कोई छोटा भाई बहन हैं तो आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पड़ीयेगा क्योंकि  New Education Policy 2020 in hindi post आपको बहुत advantage देने वाली हैं .

 

यदि आप class 12 th pass कर आप कॉलेज में admission लेगे तो आप भी इस पोस्ट को ध्यान से पड़ीयेगा new education policy 2020 key point वो भी हिंदी और आसान  भाषा में.

 

New Education Policy 2020 (NEP 2020) of india in hindi | New Education Policy 2020 kya hai .

 

New Education Policy 2020 in hindi

New Education Policy 2020 Hindi

अब तक school education systems में 10 + 2 केे format में चलती थी लेकिन अब इसे चेंज करके New Education Policy 2020 केे अंदर 12 एजुकेशन system तक की पढ़ाई 5 + 3 + 3 + 4 में divide की गई हैं.

 

इसके अंदर school पहले 5 साल की पढ़ाई foundation stage मानी जाएगी इसके भीतर पहले 3  वर्ष pre-primary के और एक एक साल पहली और दूसरी कक्षा में शामिल है इसके तहत बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ discover खेलकूद और अन्य गतिविधियां कराई जाएंगा

अभी तक बच्चों को आपने भारी भारी bags के साथ देखा होगा लेकिन अब New Education Policy 2020 of india के तहत अब बच्चों का बैग का भार कम हो जाएगा.



class 3 से 5 की पढ़ाई से  छात्र अपने भविष्य की नीव रखेंगे इसमें वे नई एजुकेशन policy केे अंदर  विज्ञान गणित कला सामाजिक विज्ञान और humanity जैसे विषयों से अवगत कराया जाएगा.

 

इसके अगले 3 साल  मिडिल स्टेट माने जाएंगे इसमें 6 से 8 class केे बच्चे आएंगे  इसमें तय किए गए पाठ्यक्रम पढ़ाई जाएंगे

 

new education policy 2020 on higher education

 

इसके बाद 9 th to 12 th की पढ़ाई लास्ट 4 year की stage होगी इसमें सबसे बड़ी बात यह हैं की इसमें पहले जैसा strem system नही होगा इसका मतलब हे की यदि कोई arts का छात्र है तो  और वहां कॉमर्स या अन्य सब्जेक्ट की पढ़ाई करना चाहता है या फिर कॉमर्स को कोई छात्र इतिहास की कोई पढ़ाई करना चाहता है तो वह भी ऐसा कर सकता है यह संभव है इसके लिए New Education Policy 2020 of india के तहत एक आधार बनाया जाएगा.

 

 पहले हमें तीन कैटेगरी कॉमर्स साइंस और humanity में डिवाइड कर दिया जाता है लेकिन इसमें कोई  बच्चा एक सब्जेक्ट लेने पर वह दूसरे सब्जेक्ट के विषयों को नहीं पढ़ सकता लेकिन बहुत से ऐसे बच्चे होते हैं जो अलग-अलग विषयों को पढ़ने में इंटरेस्ट रखते हैं जैसे कि साइंस वाला बच्चा इकोनॉमिक्स पढ़ने में इंटरेस्ट रखता है 



New Education Policy 2020 implementation  के बात अब बच्चों को अपने विषयों को चुनने की आजादी मिल जाएगी जिससे साइंस वाला बच्चा  कॉमर्स और और अन्य subject के विषयों को भी पढ़ सकेंगे यहां केवल साइंस वाला बच्चा ही नहीं बल्कि कॉमर्स आर्ट्स वाला बच्चा भी साइंस के विषयों को पढ़ सकेगा.




class six से ही इंटरशिप कराई जाएगी local vocational expert  आसान भाषा में बात करें तो इसके अंदर gardening , carpenter , artist or potters etc  का एक्सपीरियंस कराया जाएगा इसमें 10 दिन का बैगलेस period होगा इसमें बच्चे बैग लेकर स्कूल नहीं जाएंगे और इन जॉब का एक्सपीरियंस करेंगे.

Also read - Top 10 most beautiful place

इसके साथ ही क्लास सिक्स से ही कोडिंग सिखाई जाएगी जो कि एक बहुत अच्छा निर्णय है  और क्लास 11th 12th की बोर्ड एग्जाम इंपॉर्टेंट को भी कम किया जाएगा ताकि बच्चे की कुछ सीखें.



पहले टीचर के हिसाब से रिपोर्ट कार्ड तैयार होता था कि बच्चे ने कैसा परफॉर्म किया है पूरे साल भर में  लेकिन अब New Education Policy 2020 government of India केे  तहत ना केवल टीचर एसेसमेंट  बल्कि स्टूडेंट सेल्फ एसेसमेंट करेगा मतलब की बच्चा खुद का रिपोर्ट कार्ड तैयार करेगा कि उसने कैसा परफॉर्म किया है पूरे साल भर में  इसमें others स्टूडेंट भी एसेसमेंट करेंगे कि उनके हिसाब से उस बच्चे ने साल भर में कैसा परफॉर्मेंस किया है.



 यह बहुत ही यूज़फुल स्टेप है जोकि  ग्रेजुएशन के बाद एक student को सही दिशा प्रदान करेगा.



New Education Policy 2020 rules में एक बहुत बड़ा फैसला लिया की अब 6% of GDP education पर इस्पेंड किये जायेंगे पहले यह 3% था दूसरे development country केे हिसाब से बहुत कम था लेकिन New Education Policy 2020 announced केे बाद यह बहुत अच्छा फैसला लिया है indian government ने.



 Indian education system में  रट्टा मारने की एक बहुत बड़ी समस्या है  आजकल की एग्जाम इस तरह से डिजाइन की जाती है कि हमें उन्हें याद रखने के लिए रट्टा मारना पड़ता है और हम कुछ महीनों बाद ही उसे भूल जाते हैं  गवर्नमेंट ने इस पर भी जोर दिया है कि एग्जाम इस तरह से डिजाइन होगी जी अब ज्यादा मेमोराइज करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.



 multiple entry exit programme New Education Policy 2020 college students

 

 इसके अंदर मान लो आपने बीबीए लिया और आपको एक साल होने पर उसे ड्रॉप आउट करने का मन किया या आप उसे छोड़ने का डिसीजन लेते हैं कि मुझे यह  डिग्री नहीं करनी तो आप बीच में से ही ड्रॉपआउट कर सकते हैं इसमें आपको यह सुविधा मिलती है कि आपने 1 साल तक जितने भी सब्जेक्ट पढ़े हैं वह सब्जेक्ट आप यदि दूसरी डिग्री कर रहे हैं उसमें ट्रांसफर कर सकते हैं.

 

new education policy 2020 degree

 

इसमें आप को 1 ईयर में डिग्री करना छोड़ते है तो आपको इसका भी फायदा मिल जायेगा New Education Policy 2020 college students केे  आधार पर आपको 1 साल में डिग्री छोड़ने पर सर्टिफिकेट मिलेगा यदि आप 2 साल में ड्रॉपआउट करते हो तो आपको डिप्लोमा मिलेगा तीसरे साल केे बाद आपको बैचलर डिग्री मिलेगी और  4 साल बाद आपको बैचलर research degree मिलेगी.



M.A और MSc course अब 1 ही साल केे होंगे साथ ही साथ टॉप 100 international company को permission मिल गई है की वो भी अपने campus अब india में setup कर सकते हैं 



 ये तो हो गये New Education Policy 2020 (NEP) india केे positives points अब हम कुछ nagative points पर अपने विचार डालते है इसमें 5 th तक केे  बच्चों को अपनी लोकल लैंग्वेज मदर लैंग्वेज में ही पढ़ाई जाने की जोड़ दिया गया है फिक्स नहीं हुआ है लेकिन हां ऐसा हो भी सकता है इसमें गलत यह है

 

 कि यदि कोई बच्चा  महाराष्ट्र में पड़ रहा है  और कारण वर्ष उसके माता-पिता का ट्रांसफर अदर राज्य में हो जाता है जहां की लैंग्वेज महाराष्ट्र लोकल लैंग्वेज से अलग है तो वह बच्चा उस राज्य  की लैंग्वेज में पड़ने प्रॉब्लम आएगी क्योंकि पहले तो उसे वहां की लोकल लैंग्वेज या मदर लैंग्वेज सीखनी होगी फिर वह वहां पर अपनी एजुकेशन कंपलीट करेगा.

 

 

New Education Policy for teachers

इसमें स्टूडेंट केे साथ साथ teachers केे लिए भी इम्पोर्टेन्ट कदम उठाये है जो की आगे चलकर हमें मालुम होगे.

 

Conclusion 

New Education Policy 2020 (NEP) india in hindi मुझे आशा है की आपको ये पोस्ट में आपके सावलो का जवाब मिल गया होगा और आपने कुछ नया सिखा होगा.



धन्यवाद…….._🙏 

Comments

Papuler post

Interesting Facts | रोचक तथ्य | हाथी के बारे में जानकारी | Information about Elephant in Hindi

ऐसी जगह जो आपका दिल खुश कर दे | Top 10 most beautiful places in the india

Story of ostrich in hindi | short stories for kids | shuturmurg story hindi me | Knowledge should be applied in daily life

Youtube se video kaise download kare | song download kaise

What is Google search console | Google search consol kya hai